(News) ललितपुर सीट पर बहुजन समाजवादी पार्टी का फिर कब्जा

ललितपुर सीट पर बहुजन समाजवादी पार्टी का फिर कब्जा

उत्तर प्रदेश के ललितपुर विधान सभा सीट के नतीजे सामने आये. इस प्रतिष्ठापूर्ण सीट को हथियाने के लिए समाजवादी पार्टी और बहुजन समाजवादी पार्टी ने एड़ी छोटी का जोर लगाया. आज मतदान के नतीजे सामने आये और बहुजन समाजवादी पार्टी ने फिर इस सीट पर कब्जा जमा लिया.

ललितपुर विधान सभा के लिए चुनाव पूर्व विधायक नाथूराम कुशवाहा के आसमयिक निधन हो जाने के चलते हुआ है. नाथूराम कुशवाहा बहुजन समाजवादी पार्टी के टिकेट पर चुनाव लड़े थे और विजयी हुए. उनके निधन के बाद मुख्य मंत्री मायावती ने ललितपुर आकर पार्टी कार्यकर्ताओं को प्रभावित करने और मृतक विधायक के परिवार को सान्तवना देने के उद्देश्य से उनकी पत्नी सुमन देवी कुशवाहा को उम्मीदवार बनाने की घोषणा की थी. वही पिछले 30 सालों से बुंदेलखंड की राजनीति को अपने कब्जे में किये बुंदेला परिवार की घटती साख को बचाने के लिए के लिए पूर्व सांसद सुजान सिंह बुंदेला ने अपने पुत्र चन्द्र भूषण सिंह बुंदेला को नई पारी की शुरुआत करने के लिए मैदान में उतारा. दल बदलने के लिए कुख्यात बुंदेला परिवार के नए राज कुमार ने अपनी पारी की शुरुआत समाजवादी पार्टी के झंडे तले की. 

कांग्रेस पार्टी ने अपने इस चुनाव को गंभीरता से नहीं लिया.राहुल गाँधी के बुंदेलखंड प्रेम की झलक कहीं भी देखने को नहीं मिली. पार्टी ने इस बार एक ऐसे उम्मीदवार को मैदान में भेजा, जिसने दर्जन भर चुनावों में हारने के रिकार्ड कायम किये है. इस बार भी किस्मत काम नहीं आई.

भारतीय जानता पार्टी की हालत सबसे अधिक चिंता जनक रही. इस पार्टी के कार्यकर्ता चुनाव लड़ने के लिए ही तैयार नहीं थे. कमल का फूल खाली नहीं रहे, इस लिए हरियाणा से ललितपुर ठेकेदारी करने आये राजेंद्र यादव को पार्टी ने बलि के बकरे के रूप में खडा कर दिया.

चुनाव प्रचार भी रोचक रहा. अपने पुराने अंदाज में बुंदेला ने लाखों रुपैये खर्ज कर मीडिया को गुलाम बना लिया. अब सरे अखबार सच से कोशों दूर हटकर बुंदेलों की जयकार छाप रहे थे. तो बुंदेला धोखा खा गये. बहुजन  समाजवादी पार्टी के लिए कई मंत्री जिले में डेरा डाले रहे.

आज नतीजे सामने आये. सभी का सच से सामना हुआ. जीत बहुजन समाजवादी पार्टी की सुमन देवी कुशवाहा की झोली में गई. बुंदेलों ने मुह की खाई.सुमन को 83888, समाजवादी पार्टी के चन्द्र भूषण सिंह बुंदेला को 69221 वोट मिले. जीत का अंतर 14667 रहा. कांग्रेस पार्टी को 29479 और भारतीय जनता पार्टी के राजेंद्र यादव को 5399  वोट मिले.

मनीष चतुर्वेदी,
353, बसुन्धरा कालोनी,
सिविल लाइंस, ललितपुर-284403 (U.P.)
Cell: 9415187222, 9506214440 

 

Comments

1) It is "Bahujan Samaj Party" NOT "Bahujan Samajvadi Party" 2) It was first election of Congress Candidate for Lalitpur Assembly, not dozens as you quoted