(News) Bundelkhand: Chhatarpur Ka Dushehra

विजयादशमीं पर बुराई के प्रतीक रावण का हुआ पुतला दहन

वर्ष 2013-14 के चुनाव में रावणों को हराकर ताडक़ा बध कर रामराज्य लायें: बाबा रामदेव

विजयादशमीं पर स्थानीय बाबूराम चतुर्वेदी स्टेडियम में आयोजित समारोह में बुराई के प्रतीक रावण का पुतला दहन किया गया। इस अवसर पर भारी संख्या में नगरवासी, गणमान्य नागरिक एवं पत्रकार बंधु मौजूद थे। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि योग गुरू बाबा रामदेव रहे।

अपने उदबोधन में बाबा रामदेव ने सभी नगरवासियों को दशहरे की शुभकामनायें देते हुये कहा कि वर्ष 2013-14 के चुनाव में आपलोग रावण को हराकर तथा ताडक़ा बध कर रामराज्य की नींव रखें। आपने कहा कि हमें देश, समाज एवं शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिये अपने अंदर के रावण को नष्ट करना होगा। इसके पूर्व रामलीला कमेटी के अध्यक्ष दृगेन्द्रदेव सिंह ने बाबा रामदेव का स्वागत किया तथा कमेटी के संरक्षक जयनारायण अग्रवाल ने आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन संतोष ताम्रकार द्वारा किया गया। इस अवसर पर राम-रावण युद्ध की लीला का मंचन किया गया और राम ने वाणों से बुराई के प्रतीक रावण को मार गिराया। इस अवसर पर आरएसएस के क्षेत्रीय प्रचारक, बीडीए अध्यक्ष उमेश शुक्ल, भाजपा के जिलामहामंत्री पुष्पेन्द्र प्रताप सिंह, रमेश वर्मा, परशुराम शुक्ला, उमाशंकर मिश्रा, सरिता संजय अग्रवाल, मानिक लाल कुशवाहा, रामेश्वर नगरिया सहित भारी संख्या में गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

बमुश्किल जला रावण स्टेडियम में उस समय लोग अंचम्भित रह गये जब राम के वाण से रावण के पुतले में लगी आग थोड़ी ही देर में ठंडी पड़ गयी तब वहां मौजूद लोगों ने जूता-चप्पलों एवं डंडों से रावण को मारमार कर गिरा दिया तथा फिर उसे आग से जलाया गया। इस संबंध में विद्वानों का कहना है कि रावण के पुतले का न जलना भविष्य के लिये शुभ संकेत नहीं कहा जा सकता, जबकि आम लोग मानते हैं कि रावण का पुतला बनाने में हुई खामियों की बजह से पुतला आसानी से नहीं जल सका है।

शहर में निकला विजय जुलूस

रावण का पुतला दहन होने के बाद भगवान श्रीराम का विजय जुलूस नगर छतरपुर में निकाला गया। स्टेडियम से प्रारंभ यह जुलूस छत्रसाल चौक, बैनीगंज मुहल्ला, महल तिराहा, चौक बाजार, गल्लामंडी होकर रामचरित मानस मैदान पहुंचकर समाप्त हो गया।

जगह-जगह हुआ स्वागत

विजय जुलूस का छत्रसाल चौराहे में शिवसेना ने, बैनीगंज मुहल्ले में डॉ.आर.पी.भटनागर, महलों में श्रीरामसेवा समिति एवं मोदी परिवार ने, गोयल इलेक्ट्रिकल्स, संतोष अग्रवाल, आरके स्टूडियो में ओंमप्रकाश अग्रवाल, पुराने उपभोक्ता भंडार के पास गोपीचन्द्र जैन, बालाजी मंदिर में प्रमोद सोनी एवं रामदल ने, धनुषधारी मंदिर में क्षत्रिय स्वर्णकार समाज, चौक बाजार में श्रीराम सेवा समिति, गल्लामंडी में किराना संघ की ओर से रूप लालवानी, रमेश लालवानी सहित अन्य कई स्थानों में लोगों ने पुष्प वर्षा कर एवं भगवान श्रीराम को तिलक लगाकर स्वागत किया।

इन्हें मिला पुरूष्कार

विजयादशमीं के चल समारोह में हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी झांकियों, बैण्ड पार्टियों एवं बग्घी की सजावट करने वालों को पुरूष्कार दिये गये। झांकियों में लाल कड़क्का समिति द्वारा मतदाता जागरूकता से संबंधित तैयार की गई झांकी को प्रथम, रामदल द्वारा बैलगाड़ी में माँ दुर्गा की सजावट करने वाली झांकी को द्वितीय पुरूष्कार दिया गया। बैण्ड पार्टी में न्यू शारदा बैण्ड के मुन्ना महोबिया केा प्रथम, सरस्वती बैण्ड को द्वितीय तथा मशहूर शारदा बैण्ड को तृतीय पुरूष्कार दिया गया। बग्घी की सजावट करने पर पप्पू वाजपेयी को प्रथम एवं हल्के भैया को द्वितीय पुरूष्कार दिया गया।

यह रहे निर्णायक मंडल में निर्णायक मंडल में डॉ.एम.पी.एन.खरे, संपादक हरि अग्रवाल, सरदार प्यारा सिंह, मुन्ना तिवारी एवं पवन सोनी शामिल थे। जिनके द्वारा पुरूष्कारों की घोषणा की गई।
समय पर हुआ रावण दहन का कार्यक्रम नगर छतरपुर में लम्बे अंतराल के बाद एक बार फिर रावण दहन का कार्यक्रम समय पर सम्पन्न हुआ। इसके पहले एक बार समाजसेवी संपादक हरि अग्रवाल एवं अन्य समाजसेवियों के प्रयासों से रावण दहन का कार्यक्रम गोधूलि बेला में सम्पन्न हुआ था। यह दूसरा अवसर है जब रावण दहन का कार्यक्रम देर रात की बजाय समय पर सम्पन्न हो सका है। इस संबंध में पिछले दिनों हुई शांति समिति की बैठक में निर्णय लिया गया था। इसके बाद अन्नपूर्णा रामलीला समिति एवं समाजसेवियों के भागीरथी प्रयासों से रावण दहन का कार्यक्रम गोधूलि बेला में करने की सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी थीं। वह तो मुख्य अतिथि के विलम्ब से आने के कारण रात 9.45 पर रावण दहन हो सका। अगर अतिथि समय पर आ गये होते तो गोधूलि बेला में ही यह कार्यक्रम सम्पन्न हो जाता। रावण दहन का कार्यक्रम समय से होने पर नागरिकों ने खुशी जाहिर की है।

 

आचार संहिता के कारण नहीं आयी उमाभारती

विजयादशमीं पर आयोजित कार्यक्रम में भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सुश्री उमाभारती को भी बतौर अतिथि शामिल होना था लेकिन जिले के कलेक्टर डॉ.मसूद अख्तर ने चुनाव आचार संहिता के चलते सुश्री भारती से इस आयोजन में शामिल न होने का आग्रह किया था जिस कारण सुश्री भारती रावण दहन कार्यक्रम में शरीक नहीं हुयीं।

By : इमरान खान