(News) खजुराहो से पर्यटन कार्यालय स्थानांतरित

खजुराहो से पर्यटन कार्यालय स्थानांतरित

(रवीन्द्र व्यास )
खजुराहो -
बुन्देलखण्ड के नाम पर राहुल गांधी हर मंच से अपने दर्द का इजहार करते है करोंडों,अरबों के पैकेज की बात करते हैं पर उन्ही की सरकार का पर्यटन मंत्रालय इस इलाके से किस तरह का व्यवहार करता है इसकी एक मिसाल खजुराहो में देखने को मिली। अब यहां आने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों को भारतीय पर्यटन की अब अधिकृत जानकारी नहीं मिलेगी। यह नई व्यवस्था भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय ने की है । नई व्यवस्था के तहत यहा के भारत पर्यटन कार्यालय को इन्दौर स्थानांतरित किया गया है ।

पर्यटन मंत्रालय भारत सरकार ़भारतपर्यटन ’मुम्बई के रीजनल डायरेक्टर का 26 अपे्रल 2010 का एक पत्र 27 को खजुराहो के टूरिज्म इनफारमेशन अधिकारी अजीत पाल सिंह को मिला । पत्र में लेख किया गया है कि खजुराहो के कार्यालय को 30 अप्रेल के पहले इन्दौर के पालिका प्लाजा के थर्ड फलोर आफिस न.0 301 ,एम.टी.एच. कम्पाउण्ड में शिफट करें । अजीत पाल सिह ने स्वीकारा है कि उन्हें कार्यालय इन्दौर शिफ़्ट करने का आदेश मिला है। आदेश के पालन के लिये वे कार्यवाही कर रहे हैं। खजुराहो टूरिस्ट गाईड एसोसियेशन के अध्यक्ष राकेश तिवारी ने भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय के इस कदम को गेर जिम्मेदाराना बताते हुए कहा हैकि 29 अप्रेल से यहां के सभी अधिकृत गाईड काली फित्ती लगाकर कार्य करेंगे।

तिवारी के अनुसार विदेशी पर्यटक राजस्थान और आगरा के बाद सबसे ज्यादा खजुराहो आते हैं। म़ध्य प्रदेश का यह इकलौता एसा पर्यटक स्थल हे जहां सबसे ज्यादा विदेशी आते हैं । खजुराहो की कला को देखकर ही इसे विश्व धरोहर सूचि में सम्मलित किया गया था। अब एसे महत्वपूर्ण स्थान से भारत कापर्यटन कार्यालय हट जाने से विदेशी टूरिस्टो को कितनी सही जानकारी मिल पायेगी।