'उत्तर प्रदेश का बँटवारा हो' , बुंदेलखंड व हरित प्रदेश हों नए राज्य : मायावती

मायावती ने उत्तर प्रदेश के बँटवारे की हिमायत की है. उन्होंने कहा कि राज्य में से अलग हरित प्रदेश और बुंदेलखंड राज्य बनाया जा सकता है.कुछ दिन पहले ही केंद्र सरकार ने अलग तेलंगाना राज्य के गठन की प्रक्रिया शुरु करने को मंज़ूरी दी है.

अब मायावती ने भी कहा है कि बहुजन समाज पार्टी छोटे राज्यों के गठन का समर्थन करती है.

लखनऊ में एक पत्रकार वार्ता में उन्होंने कहा, हम हरित प्रदेश बनाने का समर्थन करते हैं. छोटे राज्यों में प्रशासन बेहतर तरीके से चलाया जा सकता है.

उनका कहना था कि अगर केंद्र सरकार हरित प्रदेश पर प्रस्ताव लाती है तो बसपा इसे अपना समर्थन देगी.


बुंदेलखण्ड व हरित प्रदेश के पृथक करने की कवायद

तेलंगाना के मुद्दे पर फंसी कांग्रेस और केंद्र सरकार की मुश्किलो में इजाफा करते हुए मुख्यमंत्री मायावती ने अब उत्तर प्रदेश के बंटवारे का नया पासा फेंका है। मायावती ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार और उनकी पार्टी चाहती है कि प्रशासनिक सुविधा के लिहाज से उत्तर प्रदेश के तीन छोटे राज्यों में बांट दिया जाये। उन्होने कहा कि उनकी पार्टी बुंदेलखंड व हरित प्रदेश की मांग का सर्मथन करती है। लखनउ में शुक्रवार 11/12/2009 को अचानक बुलाए गये प्रेस कांफ्रेस में मायावती ने कहा कि मैने प्रधानमंत्री को चिटठी लिखकर विशाल उत्तर प्रदेश में से बुदेंलखण्ड और हरित प्रदेश को अलग राज्य बनाने की मंजूरी मांगी है।

उन्होने कहा कि मैने इस बारे में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को पिछले साल ही चिट्ठी लिखी थी अब जब केंद्र ने तेलंगाना पर आंध्रप्रदेश के बंटवारे की प्रक्रिया शुरु करने की सहमति दी है, तो उत्तर प्रदेश के लिए भी ऐसी ही मंजूरी दी जाए। मायावती ने कहा कि छोटे राज्य उनकी पार्टी की नीति का हिस्सा है और केंद्र सरकार पहल करेगी ता वह उसे आगे बढ़ाने के लिए तैयार हैं।

सुनील ‘चित्रकूटी’

--
Courtesy; BBC Hindi, Star News