(News) स्वास्थ्य मंत्री: समय-सीमा में पूरा करें बुन्देलखण्ड विशेष पैकेज के कार्य

समय-सीमा में पूरा करें बुन्देलखण्ड विशेष पैकेज के कार्य
श्री बिसेन लोक स्वास्थ्य मंत्री एवं प्रमुख सचिव ने की समीक्षा

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अंतर्गत चल रहे बुन्देलखण्ड विशेष पैकेज के कार्यों को निर्धारित समय-सीमा 31 मार्च 2012 तक पूरा किया जाये। विभिन्न योजनाओं का गुणवत्तापूर्ण निर्माण पूरी ईमानदारी से कराया जाना सुनिश्चित किया जाये। ये निर्देश प्रदेश के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं सहकारिता विभाग के मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन ने कलेक्ट्रेट सभागार में बुन्देलखण्ड विशेष पैकेज के कार्यों के अंतर्गत बुन्देलखण्ड क्षेत्र के 6 जिलों की समीक्षा बैठक के दौरान दिए। बैठक में बुन्देलखण्ड विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री उमेश शुक्ला, विधायक छतरपुर श्रीमती ललिता यादव, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के प्रमुख सचिव श्री आलोक श्रीवास्तव, प्रमुख अभियंता श्री जी.एस. डामौर, कलेक्टर श्री राहुल जैन, मुख्य अभियंता एन.के. कश्यप,कार्यपालन यंत्री छतरपुर श्री पी.के. गुरू सहित , सागर, दमोह, टीकमगढ़, पन्ना एवं दतिया जिलों के कार्यपालन यंत्री, सहायक यंत्री एवं उपयंत्री उपस्थित थे।

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री श्री बिसेन ने कहा कि सभी 6 जिलों में बुन्देलखण्ड विशेष पैकेज के कार्यों का वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा आकस्मिक निरीक्षण किया जाये। एवं कार्यों के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए जायें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जिले में बैठक का आयोजन कर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अंतर्गत बुन्देलखण्ड पैकेज के कार्यों की समीक्षा की जाये। प्रमुख सचिव लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग ने जिलेवार चल रहे कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कार्यों को पूरा करने के लिए जिला स्तर पर ठेकेदारों का सम्मेलन करने के निर्देश दिए। जिससे निर्माण एजेन्सियों को तैयार किया जा सके। उन्होंने कहा कि लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचाया जाना सुनिश्चित किया जाये। विभाग की छवि अच्छी बनाये रखने के लिए सभी अधिकारी-कर्मचारी अपना भरपूर सहयोग करें। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा दी गई राशि का समय सीमा के अंदर सदुपयोग सुनिश्चित किया जाये। कार्यों में किसी भी प्रकार की कोताही नहीं बरती जाये। उन्होंने लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत कहा कि पीएचई विभाग के अधिकारी लोगों के आवेदन लेकर पावती प्रदान करें एवं उन्हें ऑनलाईन दर्ज कराने की कार्यवाही करें।

प्रमुख अभियंता श्री डामौर ने कहा कि विभिन्न कार्यों के ठेकेदारों एवं एजेन्सियों के निर्धारण में निर्धारित प्रक्रिया का पालन सुनिश्चित किया जाये। जिस गांव के लिए योजनाएं बनाई जाये उस गांव मे नियमित पानी की सप्लाई सुनिश्चित की जाये। उन्होने कार्यों का भुगतान समय पर करने एवं बुन्देलखण्ड पैकेज के कार्यों की तरह ही विभागीय योजनाओं का वार्षिक लक्ष्य पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जो भी कार्य किया जाये उसकी ऑनलाईन इंट्री भी सुनिश्चित की जाये। कलेक्टर श्री राहुल जैन ने जिले में कई वर्षों से खराब पड़ी हुई योजनाओं के संबंध में प्रमुख सचिव का ध्यान आकृष्ट कराया। जिस पर उन्होंने कहा कि उन्हें राईट आफ करने की कार्यवाही की जा रही है। अंत मे मुख्य अभियंता श्री कश्यप द्वारा आभार व्यक्त किया गया।

By: इमरान खान