भारतीय किसान यूनियन की किसान महा पंचायत झाँसी के मऊरानीपुर में हुई


भारतीय किसान यूनियन की किसान महा पंचायत झाँसी के मऊरानीपुर में हुई


मऊरानीपुर (बंगरा ) झाँसी - बीते 9 जनवरी बुंदेलखंड के जिला झाँसी में मऊरानीपुर तहसील के क्षेत्र बंगरा में भारतीय किसान यूनियन ( भानु गुट ) की किसान महापंचायत का आयोजन हुआ..!

आस- पास के गाँवो से आये किसान,महिला और युवा के साथ- साथ बच्चे भी गैरहा इंटर कालेज में हुए किसान महापंचायत के साक्षी बने ! किसान महापंचायत में इंडिया टुडे के विशेष संवाददाता पियूष बबेले ने किसानो को जागने की पैरवी करते हुए कहा कि अब सत्ता और निजामों से डरना छोडके अपने लिए आये सरकारी धन का हिसाब मांगना सीखिए ! आपने सवाल करना बंद कर दिया और नेताओं ने व्यवस्था में सड़ांध फैला दी !

उन्होंने कहा कि जितना श्रम किसान का अन्न उत्पादन में लगता उतनी कीमत न मंडी में मिलती है और न खुली आढ़त में !

एनडीटीवी के ब्लॉगर और जनसत्ता के पूर्व पत्रकार सुधीर जैन ने अपने विकास के लिए अब तक के शब्दों के सफरनामे का बुन्देली हित में व्याखान दिया ! उन्होंने सतही बुन्देली विकास के लिए चन्देल कालीन तालाबो के पुनर्निर्माण,नदी - पहाड़ो में खनन पर रोक की बात कही ताकि यहाँ नेचुरल डिजास्टर को रोका जा सके !

कार्यक्रम के संयोजक भारतीय किसान यूनियन के बुंदेलखंड अध्यक्ष शिवनारायण सिंह परिहार,राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हीरालाल सिंह भौदोरिया ने सभी जनपद से आये भाकियूं के जिलाअध्यक्षों और अन्य पत्रकार संतोष पाठक,रामनरेश यादव,जीशान अख्तर और बाँदा के साथी- सलाहकार अधिवक्ता विवेक सिंह कछवाह,सदस्य किसान कुंअर विनोदराजा आदि की उपस्थति में आशीष सागर दीक्षित को भारतीय किसान यूनियन (भानु गुट) का बुंदेलखंड प्रवक्ता पद में मनोनयन की घोषणा की गई ! सम्मान पत्र,किसान का हल,मनोनयन पत्र देकर उनकी हौसलाअफजाई की गई. मनोनयन के बाद अपने संबोधन में संवाददाता ने कहा कि '' जितने हरामखोर थे गर्दो-गुबार में, प्रधान बनके आ गए अगली कतार में '' किसान आत्महत्या और यहाँ की भयावह सूखे पर चुप्पी तोड़ने की हिदायत देते हुए प्रवक्ता ने सरकार को सावधान हो जाने की बात कही !

सैकड़ो किसानो के बीच बुन्देली सूखे की तपिश और किसान आत्महत्या, कथित घास की रोटी पर प्रहार किये गए और निकट भविष्य में किसान आन्दोलन की मंशा बने ऐसा सुझाव बना !

By: Ashish Sagar