ग्राम विकास के साथ साथ हम करेंगे पर्यावरण की सुरक्षा - सरपंच पहलवान सिंह राजपूत

ग्राम विकास के साथ साथ हम करेंगे पर्यावरण की सुरक्षा - सरपंच पहलवान सिंह राजपूत

"आज दिनांक १५ अगस्त २०१४ को टीकमगढ़, शिवपुरी एवं झाँसी ज़िले के ग्रामो मैं आयोजित की गयी ग्रामसभाएं। टीकमगढ़ ज़िले के निवाड़ी ब्लॉक के लाडपुरा, राजपुरा, राधापुर एवं केना में ग्रामसभा में गॉवों के लोगो ने विकास के मुद्दों पर चर्चा की सभी समुदायों ने हिस्सा लिया शिक्षा, सफाई के साथ साथ खासतौर पैर पर्यावरण से जुड़े मुद्दों पर भी बात की गई.

महिलाओं के द्वारा शौचालय निर्माण पेय जल एवं स्वच्छता के विषयों पर ग्रामसभा में चर्चा हुयी इसके बाद उसे सर्व सम्मति से पास किया गया.

ग्राम केना में सभा में 'सखी सहेली' तेजस्वनी महा संघ के तत्वाधान में गठित महिलओं ने प्रस्ताव रखा कि नल जल योजना को दुरुस्त करने एवं सी सी सड़क के लिए प्रस्ताव डलवाये गए

बड़ा गॉवों के अम्बाबाय, गोपालपुरा एवं सरमऊ मैं भी इसी तरह के ग्राम सभाओं में लोगो ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया अंबाबाय ग्राम के सरपंच पहलवान सिंह राजपूत ने लोगो के साथ शपथ ली कि ""ग्राम विकास के साथ साथ हम पर्यावरण की सुरक्षा भी करेंगे"" .

शिवपुरी ज़िले के दुल्हई, पिपरनिया एवं मनपुरा में भी ग्राम सभा को कलमबद्ध किया गया व ग्राम के लोगों ने प्रस्ताव पास करवाने के लिए शासन पर दवाब बनाया। स्थानीय पर्यावरण के मुद्दों जल, जंगल, ज़मीं के बेहतर प्रबंधन तथा उपयोग को लेकर चर्चा की गयी कुछ किसानो द्वारा खेतों पर मेध बंधन की गतिविधि पर ज़ोर देने के बात भी की गई

इन ग्राम सभाओं में सरपंच, सचिव व नोडल अधिकारी के सात साथ तारग्राम के सेवा निवृत कर्नल परशुराम अग्रवाल, चन्दन मिश्रा, मयूख, दीपक, ओमकार, महुआ त्रिपाठी अ सामुदायिक रेडियो से अशोक शुक्ल व साथियो ने भाग लिया डेवलपमेंट अल्टरनेटिव्ज और रेडियो बुंदेलखंड के माध्यम से ग्राम सभा का सीधा प्रसारण भी किया गया.

प्रेषक : अशोक शुक्ल रेडियो बुंदेलखंड
Ashok Shukla
+91-9451022149

comments powered by Disqus