(News) बुन्देलखण्ड विशेष पैकेज विकास कार्यों के निरीक्षण की बुन्देलखण्ड क्षेत्र से की शुरूआत

https://lh5.googleusercontent.com/_XpcuWNz7k5Y/S-6a36PvsSI/AAAAAAAABQ0/I3_m79kQKt0/bundelkhand_100.jpg

राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष ने किया बुन्देलखण्ड विशेष पैकेज के कार्यों का निरीक्षण

बुन्देलखण्ड विशेष पैकेज के अंतर्गत किये जा रहे कार्यों का आज छतरपुर जिले में राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष श्री बाबूलाल जैन ने निरीक्षण किया। राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष ने हाल ही में पदभार ग्रहण करने के बाद बुन्देलखण्ड क्षेत्र के जिलों से अपने दौरे की शुरूआत कर विकास कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि शासन बुन्देलखण्ड क्षेत्र के विकास के लिए दृढ़ संकल्पित है। इस क्षेत्र के विकास के लिए शासन द्वारा पैसे की कोई कमी नहीं रहने दी जायेगी। क्षेत्र का समग्र विकास करना शासन की प्राथमिकता है।

राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष श्री जैन ने जिले के राजनगर क्षेत्र में बुन्देलखण्ड विशेष पैकेज के अंतर्गत निर्मित कराये गये कुटनी पोषक जलाशय, बरियारपुर बॉयी नहर परियोजना एवं ग्राम पंचायत लखेरी के अंतर्गत वन विभाग द्वारा निर्मित कराये गये तालाब का अवलोकन किया। उन्होंने उक्त कार्यों को देखकर प्रसन्नता जाहिर की। उन्होंने कहा कि इन कार्यों को देखकर मेरा मन प्रफुल्लित हो उठा है। वास्तव में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा बुन्देलखण्ड के विकास एवं जनता के हित में कई कार्य किये जा रहे है। इन सभी कार्यों का श्रेय प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री चौहान को जाता है। उनके ही प्रयासों से क्षेत्र की जनता को बुन्देलखण्ड विशेष पैकेज के तहत कराये जा रहे कार्यों की सौगात मिली है।

राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष श्री जैन ने कुटनी पोषक जलाशय पर निर्मित कराये जा रहे गेटों एवं उससे पानी छोड़े जाने की जल संसाधन विभाग के अधिकारियों से जानकारी ली। अधिकारियों द्वारा बताया गया कि अगस्त माह तक सभी गेट बनाये जाने का कार्य पूरा कर लिया जायेगा। जिससे जलाशय में और अधिक पानी का भराव हो सकेगा एवं आवश्यकतानुसार ही पानी छोड़ा जायेगा। इस बांध के बन जाने से क्षेत्र में सिंचाई सुविधा का विस्तार हो गया है। उन्होंने बांध से निकाली गई बारियारपुर बॉयी नहर परियोजना का अवलोकन कर कराये गये कार्यों की सराहना की। ग्राम पंचायत लखेरी में वन विभाग द्वारा 5 लाख 74 हजार रूपये की लागत से बनवाये जा रहे तालाब का अवलोकन किया। इस तालाब में 4 लाख 68 हजार रूपये की राशि खर्च की जा चुकी है। ग्राम के पूर्व सरपंच श्री लल्लू कोरी, श्री रामकुमार शुक्ला एवं श्री रतीराम त्रिवेदी से राज्य योजना आयेाग के उपाध्यक्ष श्री जैन ने चर्चा की। उक्त ग्रामीणों ने बताया कि अब हमारे यहां तालाब में पानी भर जाने से पशुओं को पीने के लिए पर्याप्त पानी मिल सकेगा। इस क्षेत्र में जंगली सुअर, नीलगाय, सियार, लकड़बग्गा, बंदर आदि जानवरों की संख्या बहुतायत में है जिन्हें वन विभाग द्वारा निर्मित कराये गये तालाब का लाभ मिल रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि क्षेत्र में तालाब के बन जाने से ग्राम के कुओं का जलस्तर भी बढ़ गया है क्योंकि यह तालाब ऊंचाई पर स्थित है।

राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष श्री जैन ने कहा कि ग्रामों से ही योजनाएं तैयार की जाती है। जिससे स्थानीय लोगों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखा जा सके। इसी उद्देश्य से मैं यह दौरा कर रहा हँू जिससे प्रदेश के विकास के लिए बेहतर तरीके से योजनाएं बनाकर उनका क्रियान्वयन किया जा सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पर्यटन को विकसित करने के लिए भी योजनायें तैयार की जायेगी। जिससे प्रदेश की ख्याति विदेशों में बढ़ सके।
उन्होंने ग्राम पंचायत लखेरी की महिलाओं से चर्चा के दौरान शासकीय योजनाओं के संबंध में जानकारी ली। ग्राम की रज्जीबाई एवं छनुआ बाई ने बताया कि उन्हें राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत कपिलधारा कुए एवं बुन्देलखण्ड पैकेज के अंतर्गत डीजल पंप प्रदाय किया गया है। उन्होंने कहा कि शासन हमारे लिए बहुत कुछ कर रही है। लखेरी ग्राम पंचायत के सरपंच श्री नत्थू कुशवाहा ने बताया कि ग्राम पंचायत में ईमानदारी के साथ सभी कार्य सम्पन्न हो रहे है। शासन की योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंच रहा है।

राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष श्री जैन ने अपने भ्रमण के पूर्व सर्किट हाऊस छतरपुर में अधिकारियों के साथ बुन्देलखण्ड विशेष पैकेज के कार्यों की समीक्षा की। बैठक में कलेक्टर श्री राहुल जैन ने जिले में कराये जा रहे कार्यों की विस्तार से जानकारी दी। बैठक में उन्होने विभिन्न कार्यों के तहत खर्च की गई राशि का की जानकारी ली। जल संसाधन विभाग के अधिकारी द्वारा बताया गया कि जिले में बुन्देलखण्ड विशेष पैकेज के अंतर्गत चार नई स्कीमें मार्च 2012 तक पूरी हो जायेगी। ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग द्वारा जानकारी दी गई कि जिले में 77 स्टाप डेम बनाये जाने का कार्य किया जा रहा है। मार्च 2012 तक 75 प्रतिशत कार्य कर लिए जायेंगे। वन विभाग द्वारा जानकारी दी गई कि जिले में 55 तालाबों में से 37 तालाब पूर्ण कर लिये गये हैं। इसी प्रकार पशुपालन विभाग द्वारा बुन्देलखण्ड पैकेज के तहत 6 गतिविधियों में कार्य किया जा रहा है। जिले में एन.जी.ओ. के माध्यम से 55 पशु विकास केन्द्रों की स्थापना की जाना है। उद्यानिकी विभाग के अंतर्गत प्लांटेशन का 71 प्रतिशत कार्य किया गया है। कृषि विभाग एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा भी बुन्देलखण्ड पैकेज के अंतर्गत कार्य कराये जा रहे है। राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष श्री जैन ने बैठक के दौरान कहा कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र का समग्र विकास करना शासन की प्राथमिकता है।

By : Imran Khan