Chhatarpur News of 17 October, 2013 By Imran Khan

https://lh5.ggpht.com/_XpcuWNz7k5Y/S-6a36PvsSI/AAAAAAAABQ0/I3_m79kQKt0/bundelkhand_100.jpg

(Bundelkhand) Chhatarpur News - 17 OCT, 2013

स्टाफ की कमी दवाओं का टोटा

छतरपुर;इमरान खानद्ध महाराजपुर .महाराजपुर नगर के शासकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में न तो पर्याप्त स्टाफ है और न ही दवाएं हैं। ऐसे में साधारण सी बीमारी पर मरीजों को जिला अस्पताल के लिए रेफर किया जाता। यहां जो स्टाफ है वह स्थानीय होने के कारण यहां पदस्थ डॉक्टर के आदेश को नहीं मानते हैं। इसे लेकर डॉक्टर भी परेशान हैं।

अधिकांश पद खाली

नगर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में केवल एक डॉक्टर ही पदस्थ है। इनके अलावा न तो अन्य दूसरा डॉक्टर है और न ही महिला डॉक्टर हैं। इसके अलावा एक भी कंपाउंडर यहां नहीं है। फार्मासिस्टए ड्रेसर के पूरे पद खाली हैं। दो एमपीडब्ल्यूए चार एएनएमए एक टीबी लैब अटैंडेंटए दो स्वीपर के पद भी खाली है। इसके चलते अस्पताल की व्यवस्थाएं पूरी तरह से ध्वस्त हैं। साधारण चोट लगने पर ड्रेसिंग से लेकर अस्पताल की सफाई तक की व्यवस्था प्रभावित है।

हर तीसरा मरीज होता है रेफर

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में रोजाना ७० से ९० मरीज की ओपीडी है। इनके इलाज के लिए केवल एक डॉण् केके रघु पदस्थ किए हैं। उन्हें इमरजेंसीए ओपीडीए एमएलसी के अलावा कोर्ट की पेशी के लिए भी जाना पड़ता है। सुविधाओं के नाम पर अस्पताल में कुछ भी नहीं है। यहां पर ऑक्सीजन के खाली १५ सिलेंडर करीब ४ साल से पड़े हैं। लेकिन भरा सिलेंडर एक भी नहीं है। इसी प्रकार पर्याप्त दवाएं भी नहीं है। इस कारण जरा भी गंभीर मरीज आने पर डॉण् केके रघु उसे जिला अस्पताल इलाज के लिए रेफर कर देते हैं।

चुनाव के लिए किया कार्य विभाजन

छतरपुर;इमरान खानद्ध.कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी डॉण् मसूद अख्तर ने विधानसभा निर्वाचन.2013 से संबंधित विभिन्न कार्यों के संपादन हेतु अधिकारियों एवं कर्मचारियों की ड्यूटी तय की है। इसमें अपर कलेक्टर जेके श्रीवास्तव को निर्वाचन संबंधी जिम्मेदारी सौंपी गई है। जिला पंचायत में पदस्थ सहायक यंत्री एसके गुप्ता और संबंधित कर्मचारी उप जिला निर्वाचन अधिकारी का सहयोग करेंगे। इसी प्रकार अधीक्षकए भू.अभिलेख आरबी वर्मा को निर्वाचन व्यवस्थाए मतदान केंद्र व्यवस्था प्रभारी अधिकारी बनाया गया है। डिप्टी कलेक्टर केएल साल्वी को मतदाता सूचीए कंट्रोल रूम व्यवस्था संबंधी कार्यए डिप्टी कलेक्टर रविन्द्र चौकसे को मतदान व मतगणना दल के गठनए अवकाश आवेदनों के निराकरण सहित क्रिटिकलए वल्नरेबल मतदान केंद्रों से संबंधित कार्य तथा डिस्ट्रिक्टए कम्यूनिकेशन व अन्य प्लान तैयार करनेए परिवहनए रूटचार्टए सेक्टर नक्शा तैयार करनेए शिकायत निवारणए एमसीएमसी व वीडियोग्राफी व्यवस्था का कार्यए सीईओ जिला पंचायत डॉण् सतेन्द्र सिंह को मतदान दलों के प्रशिक्षणए मतगणना परिणामए निर्वाचन व्यय लेखा कार्यए स्वीप प्लान संबंधी कार्यए मीडिया मॉनिटरिंग का कार्यए वरिष्ठ लेखाधिकारी संतोष सोनकिया को मतदान सामग्री अद्यतन कराने एवं मतदान सामग्री वितरण व वापसी कार्य हेतु प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है।जिला कोषालय अधिकारी राजेश गुप्ता को मतपत्रएस्ट्रांग रूमए ईव्हीएम मशीन व्यवस्थाए कैंडीडेट सेट व्यवस्था कार्यए जिला जनसंपर्क अधिकारी लक्ष्मण सिंह को प्रचार.प्रसार कार्यए डिप्टी कलेक्टर डीपी द्विवेदी को स्थलए बैठक और सामान्य व्यवस्था कार्यए कार्यपालन यंत्री पीएचई पीके गुरू को डाक मतपत्र व्यवस्थाए खनिज अधिकारी पीपी राय और आबकारी अधिकारी पीएल राकेश को प्रेक्षक व्यवस्था कार्य तथा सीलिंग व्यवस्था कार्य के लिए जिला संयोजकए अजाक आरपी भद्रसेन और सभी रिटर्निंग अधिकारियों को प्रभारी अधिकारी बनाया गया है।

शासकीय निर्माण के नाम पर रेत का अवैध कारोबार

छतरपुर;इमरान खानद्ध नौगांव.नौगांव नगर से निकलने वाले नेशनल हाइवे ७५ में पिछले कई महीनों से टोल टैक्स चौकी का निर्माण किया जा रहा है। यहां पर प्राइवेट ठेकेदारों द्वारा अवैध रूप से बालू का खनन करके इसका स्टाक करके रखा गया है। दैनिक भास्कर में प्रकाशित खबर के बाद तहसीलदार ने जांच कर रिपोर्ट एसडीएम को सौंप दी है। लेकिन अब तक इस पर कोई कार्रवाई नहीं हुई है। ठेकेदारों द्वारा प्रशासन को गुमराह कर अधिक मात्रा में रेत का संग्रह करना फिर से शुरू कर दिया गया है।

जिले में रेत के परिवहन पर पूरी तरह से प्रतिबंध सिर्फ कागजों में है। हकीकत में नौगांव तहसील की कोई नदी ऐसी नहीं है जहां से रेत का अवैध उत्खनन और परिवहन नहीं हो रहा है। इतना अवश्य है कि रेत माफिया सार्वजनिक रूप से रेत का भंडारण करने से बचते हैं। लेकिन पिछले कुछ महीनों से नेशनल हाइवे ७५ में टोल.टैक्स बैरियर बनाए जा रहे हैं। इन बैरियर को बनाने का काम स्थानीय लोगों को दे दिया गया है। ये लोग सरकारी काम का भय दिखाकर रेत का भंडारण करते हैं। यही नहीं इन माफियाओं ने बड़ी मात्रा में रेत का भंडारण कर लिया है। प्रकाशित खबर के बाद प्रशासन ने मामले को गंभीरता से लिया। एसडीएम ने तहसीलदार को जांच के आदेश दिए। मौके पर गए नायब तहसीलदार ने बड़ी मात्रा में अवैध ढंग से रेत का भंडारण यहां पाया। उन्होंने अपनी रिपोर्ट एसडीएम को सौंप दी। इसमें उन्होंने स्पष्ट उल्लेख किया कि मौके पर बड़ी मात्रा में रेत का भंडारण पाया गया। इस रेत के वैध दस्तावेज भंडारण करने वालों के पास नहीं हैं। लेकिन एसडीएम ने इस रिपोर्ट पर न तो कार्रवाई की और न ही आगे इसमें जांच कराना जरूरी समझा। इसका फायदा बैरियर का निर्माण करा रहे लोग उठा रहे हैं। वे अब काफी मात्रा में रेत का भंडारण कर रहे हैं।

कैसे होता है रेत का परिवहन

जिस जगह पर टोल टैक्स बैरियर बनाए जा रहे हैं उससे कुछ दूरी पर खखौरा घाट के पास से धसान नदी निकली हुई है। बैरियर का निर्माण कर रहे ठेकेदार के कर्मचारी सुबह व देर शाम वहां से रेत निकालकर डंप करते हैं। वह भी सैकड़ों ट्राली। अगर कोई चैकिंग करने आया तो उसे बताया जाता है कि गर्रोली के धसान नदी घाट से रेत लाई जा रही है। जबकि भंडारण करने वालों के पास रेत के इतने पिटपास नहीं हैं। इनके द्वारा जो दस्तावेज दिखाए जाते हैं वे अवैध हैं। इस बैरियर निर्माण की आड़ में क्षेत्र के असरदार लोग भी यहां अपना माल डंप करके उसे बाजार में ऊंचे दामों पर बेचते हैं।इस क्षेत्र में जो भी रेत का परिवहन हो रहा है वह रेत माफिया और अधिकारियों की मिली भगत से हो रहा है। इस संबंध में एसडीएम दिव्या अवस्थी का कहना है कि हां मेरे पास नायब तहसीलदार की जांच रिपोर्ट आई है। अब जल्दी ही आगे की कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए तहसीलदार को मौके पर भेजा जाएगा। किसी भी हालत में गड़बड़ी नहीं होने दी जाएगी।

गैंगरेप के 2 आरोपी गिरफ्तार

छतरपुर;इमरान खानद्धहरपालपुर .!. हरपालपुर थाना क्षेत्र के ग्राम कैथोकर में एक नाबालिग युवती से सामूहिक दुष्कर्म मामले के दो आरोपियों को पुलिस ने पकड़ लिया है। तीसरे आरोपी की तलाश की जा रही है। थाना प्रभारी मृगेंद्र त्रिपाठी ने बताया कि चार दिन पहले कैथोकर गांव में एक नाबालिग बालिका के साथ कुल्हाड़ी से मारपीट की गई थी। बालिका द्वारा गांव के ही खलक सिंहए फूलसिंह और हरश्याम सिंह पर सामूहिक रूप से दुष्कर्म करने का आरोप लगाया था। इसके बाद पुलिस ने हत्या के प्रयास और सामूहिक दुष्कर्म का मामला दर्ज किया था। मामले के आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस द्वारा प्रयास किए गए। इसमें थाना प्रभारी श्री त्रिपाठी ने छापेमार कार्रवाई करते हुए आरोपी खलक सिंह और फूल सिंह को गिरफ्तार कर लिया है। ये दोनों आपस में सगे भाई हैं। जबकि पुलिस हरश्याम की तलाश में जुटी है।

दशहरा मिलन पर रहेगी चुनाव आयोग की नजर

बाबा रामदेव के कार्यक्रम की सीडी तैयार करके एमएमसी को भेजी गईए जल्दी ही कार्यक्रम के खर्चे पर होगा फैसला

छतरपुर;इमरान खानद्ध.दशहरा पर्व के बाद अब राजनेता दशहरा मिलन के बहाने मतदाताओं को रिझाने का प्रयास करने में जुट गए हैं। इसको देखते हुए चुनाव आयोग भी सख्त हो गया है। जिले की विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग आफिसर में क्षेत्र में आयोजित होने वाले दशहरा मिलन कार्यक्रमों में राजनेताओं के शामिल होने पर उनकी वीडियोग्राफी कराने की तैयारी की है। बिजावर विधानसभा क्षेत्र के किशनगढ़ में आयोजित दशहरा मिलन कार्यक्रम की शिकायत किए जाने के बाद प्रशासन की सक्रियता और बढ़ गई है।

विधानसभा चुनाव 2013 के लिए आचार संहिता लगते ही चुनाव आयोग ने सख्ती शुरु कर दी हैए लेकिन दशहरा पर्व के बाद दशहरा मिलन समारोहों आयोजन के बहाने नेता जनता को लुभाने के प्रयास में अभी भी जुटे हुए हैं। दशहरा के ठीक दूसरे दिन किशनगढ़ में बिजावर क्षेत्र से टिकिट की आस लगाए कांग्रेस नेता राजेश शुक्ला ने दशहरा मिलन समारोह का आयोजन किया। इस कार्यक्रम की शिकायत करने के बाद एसडीएम और बिजावर विस के रिटर्निंग आफिसर बीके पांडे ने नायब तहसीलदार को किशनगढ़ भेजाए लेकिन जब नायब तहसीलदार मौके पर पहुंचेए तो वहां श्री शुक्ला नहीं मिले।

इसके बाद बुधवार को अनगौर में दशहरा मिलन समारोह का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम सहित सटईए रगौली और बिजावर में कार्यकर्ता सम्मेलन की अनुमति जिला कांग्रेस की ओर से ली गई है। रिटर्निंग आफिसर श्री पांडे के अनुसार इन कार्यक्रमों की लगातार वीडियोग्राफी कराई जा रही है।

By :  इमरान खान