(JHANSI NEWS) चोरों के निशाने पर झांसी के मन्दिर

झांसी, 21 जनवरी(आईएएनएस)। झांसी के कई पुराने मन्दिरों पर चोरों की ऐसी नजर पड़ी है कि देवताओं के सिंहासन खाली होने लगे है। पिछले कुछ समय में चोरों ने आधा दर्जन जैन मन्दिरों पर अपने हाथ दिखाए और दर्जनों मूर्तियां लेकर चम्पत हो गए । इन वारदातों में शामिल चोरों को पकड़ना तो दूर पुलिस मूर्ति तक बरामद नहीं कर पाई है।

अब तक मिली जानकारी के अनुसार चोरों ने झाँसी के बबीना, रानीपुर, कटरा बाजार और टीकमगढ़ के पृथ्वीपुर के जैन मन्दिरों को अपना निशाना बनाया है । मूर्तियों के चोरी जाने से इन मन्दिरों का आलम यह है कि कई सिंहासन खाली हो गए हैं जो भक्तों का आहत कर देने वाले है। आस्था पर हो रही चोटों से समाज के सभी वर्गों के लोग गुस्से में हैं ।

रानीपुर के मन्दिर में लगातार दो बार हुई चोरी के खिलाफ सर्व समाज धरना, प्रदर्शन कर अपना रोष जता चुका है और अब शनिवार-रविवार की रात कटरा बाजार के जैन मन्दिर में हुई चोरी ने एक बार फिर गुस्सा बढ़ा दिया है। इस मन्दिर से 90 से अधिक मूर्तियाँ चोरी गई है ।

धार्मिक स्थलों में चोरी की वारदातों में अचानक हुए इजाफे ने सभी की चिन्ताएँ बढ़ा दी हैं साथ ही सवाल भी खड़ा किया है कि आखिर इन्हे रोका कैसे जाए ? जैन समाज के लोगों में सुरक्षा इन्तजामों को लेकर नाराज़गी तो है ही, साथ ही एक भी चोरी का खुलासा न होने से वे पुलिस को ही कटघरे में खड़ा कर रहे है । समाजसेवी अनिल जैन इस संदर्भ में पुलिस की भूमिका की कड़ी आलोचना करते हैं।

दूसरी ओर पुलिस भी अपने महकमे की कार्यकुशलता पर उठ रही उंगलियों से परेशान है और हर हाल में एकाध चोरी का खुलासा कर अपने को बचाना चाह रही है । माना जा रहा है कि अब झांसी मण्डल के डीआईजी पुलिस पी. सी. मीणा ने इन चोरियों के खुलासे के लिए कमर कस ली है ताकि लोगों की आस्था और भावना पर हो रही चोटों से मुक्ति दिलाई जा सके ।

Courtesy: इंडो-एशियन न्यूज सर्विस