(Tips) बिना इंटरनेट कनेक्‍शन के मोबाइल फोन से रेलवे टिकट की बुकिंग

बिना इंटरनेट कनेक्‍शन के मोबाइल फोन से रेलवे टिकट की बुकिंग

ग्राहकों के लिए सुविधा को और बेहतर बनाने तथा आम आदमी के सशक्तिकरण के लिए, जिसके पास इंटरनेट कनेक्‍शन नहीं है और न ही वह स्‍मार्ट फोन रख सकता है, भारतीय रेलवे ने आसानी से इस्‍तेमाल किए जा सकने वाली एसएमएस आधारित टिकट प्रणाली शुरू की है। यह व्‍यवस्‍था 28 जून, 2013 से लागू हो गई है। क्‍योंकि भारत में बड़े पैमाने पर मोबाइल फोन का इस्‍तेमाल तेजी से बढ़ा है, इसलिए यह नई प्रणाली आम लोगों द्वारा रेलवे टिकट बुक करने में सहायक होगी। यह सेवा रेल मंत्रालय की सार्वजनिक कंपनी भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) द्वारा एक प्रायोगिक परियोजना के रूप में शुरू की गई है। इससे दलालों को हटाने में भी मदद मिलेगी, जो भोले-भाले लोगों को लूटते रहते हैं। यह सेवा खास तौर पर मजदूरों और कामगारों के लिए उपयोगी होगी, जो अपने घरों से दूर रहते हैं और घर जाने के लिए उन्‍हें टिकट बुक करानी होती है।

रेलवे टिकट की रिजर्वेशन के लिए बुकिंग कराना सभी के लिए असुविधाजनक रहा है। इसे आसान बनाने के लिए भारतीय रेलवे ने यात्री आरक्षण प्रणाली काउंटरों का विस्‍तार करने की कोशिश की है। निगम के जरिए ऑन लाइन बुकिंग में बढ़ोतरी हुई है और अब कुल टिकटों में से 45 प्रतिशत टिकटें बुक होने लगी हैं। इससे काउंटरों पर लोगों की भीड़ काफी कम हो गई है। हालांकि भारत में इंटरनेट की पहुंच अभी लगभग 10 प्रतिशत है, लेकिन मोबाइल बहुत लोगों के पास है और देश के 80 प्रतिशत से ज्‍यादा लोग मोबाइल फोन का इस्‍तेमाल कर रहे हैं।

मोबाइल से टिकट बुक कराने की मुख्‍य बातें इस प्रकार है :अब मोबाइल पर रेलवे ई-टिकट

आईआरसीटीसी ने पहली बार बिना इंटरनेट वाली टिकट प्रणाली शुरू की है, जिससे दूर-दराज के इलाकों में रहने वाले लोग भी टिकट का आरक्षण कराने के लिए सब जगह उपलब्‍ध मोबाइल फोन का इस्‍तेमाल कर सकेंगे।

लाखों रेल या‍त्री अब एक सरल सुविधाजनक और सुरक्षित तरीके से अपने मोबाइल फोन के जरिए टिकट बुक करा सकते हैं।

इस प्रणाली में साधारण एसएमएस या यूएसएसडी टेक्‍नोलॉजी का इस्‍तेमाल होता है, जो सभी मोबाइल फोन में उपलब्‍ध है, जिसके लिए इंटरनेट की आवश्‍यकता नहीं है और खर्च भी बहुत कम है।

इस सेवा का उपयोग केवल आईआरसीटीसी पंजीकृत उपभोक्‍ता ही कर सकते हैं।

मोबाइल के जरिए आईआरसीटीसी टिकट बुक कराने के लाभ लम्‍बी कतार में खड़े होने या इंटरनेट से लॉग ऑन करने की आवश्‍यकता नहीं।

सरल विश्‍वसनीय और सुरक्षित।

कोई भी मोबाइल उपभोक्‍ता टिकट बुक कर सकता है।

इस सेवा का लाभ उठाने का खर्च बहुत कम है।

सभी प्रकार के हैंडसेटों का इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

सरल मेन्‍यू के जरिए - टिकट बुक करो, स्‍टेशन, रेलगाड़ी और उपलब्‍धता की जानकारी प्राप्‍त करो।

यूएसएसडी के जरिए टिकट बुकिंगएयरटेल पंजीकृत उपभोक्‍ताओं के लिए यूएसएसडी आधारित बुकिंग

*400 # डायल करके एयरटेल राशि के लिए पंजीकरण करें।

इस पर कैश लोड करें या किसी एयरटेल मनी आउटलेट से रिचार्ज करें।

बुकिंग का तरीका

*400 # डायल करें और टिकट बुक करने का विकल्‍प चुनें।

'आरक्षण' चुनें।

अपना आईआरसीटीसी यूजर आईडी दर्ज करें।

टिकट का विवरण दर्ज करें - स्‍टेशन, गाड़ी संख्‍या, यात्रा की तिथि, श्रेणी आदि

राशि का भुगतान अधिकृत करने के लिए एम पिन दर्ज करें।

आईआरसीटीसी द्वारा एसएमएस की पुष्टि (कनफरमेशन) भेजी जाती है और यात्रा के दौरान वैध पहचान पत्र के साथ इसका इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

किराये की राशि और आईआरसीटीसी सेवा शुल्‍क की राशि आपके एयरटेल खाते से निकाल ली जाएगी।

शुल्‍क : कोई पीजी शुल्‍क नहीं।

एजेंट/ आईआरसीटीसी सेवा शुल्‍क: जो देय हो।

हेल्‍पलाइन नम्‍बर : 121हेल्‍पलाइन ईमेल : 121@airtelmoney.in

एसएमएस के जरिए टिकट बुकिंग

1. 139* के जरिए एमएसएस आधारित बुकिंग

पंजीकरण

अपने मोबाइल नम्‍बर का पंजीकरण आईआरसीटीसी और अपने बैंक के पास कराएं।

राशि का भुगतान अधिकृत करने के लिए बैंक एमएमआईडी (मोबाइल मनी आडेंटीफायर) और ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) प्रदान करता है। (25 से ज्‍यादा बैंक यह सुविधा प्रदान कर रहे हैं। विस्तृत जानकारी के लिए देखिए वेबसाइट http://www.npci.org.in/bankmember.aspx.)

बुकिंग का तरीका

नीचे दिए गए तरीके के अनुसार 139 पर एसएमएस भेजें :

बुक <गाड़ी संख्‍या > <जिस स्‍टेशन से चलना है उसका कोड नम्‍बर > <जिस स्‍टेशन तक जाना है उसका कोर्ड नंबर > <यात्रा की तिथि > <श्रेणी > <यात्री का नाम > <आयु > <पुरूष/स्‍त्री >

( BOOK <TrainNo><FromStn.Code><ToStn.Code> <TravelDate (DDMM)><Class><Passenger-Name><Age><M/F>)

आपको अन्‍य विवरण के साथ ट्रांजेक्‍शन आईडी मिलेगा।

139 पर एसएमएस भेजकर इस प्रकार भुगतान करें :

PAY <Transaction ID जो प्राप्‍त हुआ है ><IMPS><आपका MMID जो बैंक से प्राप्‍त हुआ है > <OTP, जो इस ट्रांजेक्‍शन के लिए आपको प्राप्‍त हुआ है > <IRCTC यूजर आईडी > और आपकी टिकट बुक हो जाती है।

यह सेवा सभी मोबाइल ग्राहकों के लिए उपलब्‍ध है

एसएमएस की दर : प्रति एसएमएस 3 रूपये (प्रत्‍येक बुकिंग के लिए दो एसएमएस करने होंगे।)

5000 रूपये से कम राशि की टिकट के लिए पीजी शुल्‍क 5 रूपये और 5000 से अधिक राशि की टिकट के लिए 10 रूपये (जो दर बैंक में लागू हो)

एजेंट/आरसीटीसी सेवा शुल्‍क : जो लागू हो

हेल्‍पलाइन नंबर : 139

हेल्‍पलाइन ईमेल : smsticket139@bharatbpo.in

2. 5676714* के जरिए एसएमएस आधारित बुकिंग

पंजीकरण

आईआरसीटीसी और एम-वैलेट (http://www.zipcash.in/user/nlogin.aspx) के पास अपना मोबाइल नंबर का पंजीकरण कराएं।

5676714 को इस प्रकार अपना एसएमएस भेजे :

 START (एसटीएआरटी) <irctc यूजर आईडी > उपभोक्‍ता के प्रमाणिकरण के लिए (केवल पहली बार )

बुकिंग का तरीका

टिकट बुक करने के लिए 5676714 को इस प्रकार एसएमएस भेजें :

बुक <जिस स्‍टेशन से चलना है उसका कोड नम्‍बर > <जिस स्‍टेशन तक जाना है उसका कोर्ड नंबर > <यात्रा की तिथि > <गाड़ी संख्‍या > <श्रेणी > <यात्री का नाम > <आयु > <पुरूष/स्‍त्री >

( BOOK<From stn.code>,<to stn.code>, <DDMMYY>, <Trainno>,<Class>)

आपको अन्‍य विवरण के साथ ट्रांजेक्‍शन आईडी मिलेगा।

भुगतान के लिए दूसरा एसएमएस इस प्रकार भेजें

1.         “PAY <transaction no>, MPAY, <m-PIN>” MPAY के जरिए राशि का भुगतान अधिकृत करने के लिए

2.         “PAY  <मोबाइल संख्‍या >,<mmid>,<राशि >, <transaction Id>,<OTP>” IMPS के जरिए राशि का भुगतान अधिकृत करने के लिए हेल्‍पलाइन संख्‍या : 8882001001 हेल्‍पलाइन ईमेल support@saarthii.com

3. बीएसएनएल के जरिए एमएमएस आधारित बुकिंग उपभोक्‍ता के पास निम्‍नलिखित होने चाहिएं

1. बीएसएनएल सिम कार्ड लगा हो2. जावा आधारित मोबाइल फोन3. आंध्रा बैंक का प्रीपेड कार्ड

इसमें आवेदन मेन्‍यू के अनुसार करना होता है, जिसमें टिकट प्राप्‍त करने के लिए उपभोक्‍ता को मांगी गई जानकारी देनी होती है।

पंजीकरण

आवेदन भेजो

एम पिन प्राप्‍त करने के लिए रजिस्‍टर विकल्‍प का इस्‍तेमाल करें।

बुकिंग

बीएसएनएल प्रीपेड कार्ड पर क्लिक करें।

टिकट और गाड़ी (आईआरसीटीसी) चुनें।

यात्रा का विवरण दर्ज करें, शुरू वाला स्‍टेशन, आखिरी स्‍टेशन, यात्रा की तिथि, श्रेणी, कोटा और यात्री का विवरण।

टिकट सूचना प्राप्‍त करने के लिए एमपिन दर्ज करें।

शुल्‍क: कोई पीजी शुल्‍क नहीं, एजेंट/आईआरसीटीसी सेवा शुल्‍क: जो लागू हो, एसएमएस के लिए कोई शुल्‍क नहीं।

हेल्‍पलाइन नंबर : +91-8801298038

हेल्‍पलाइन ईमेल : bsnl.support@pyrogroup.com

* यह सेवा प्रात: 08:00 बजे से 12:00 तक उपलब्‍ध नहीं होगी। लेकिन आरसीटीसी की मुख्‍य वेबसाइट www.irctc.co.in के जरिए मोबाइल से टिकट की बुकिंग की जा सकती है।

Courtesy : PIB