(Story) नदी बांध परियोजनायें है पानी व किसान की मौत

नदी बांध परियोजनायें है पानी व किसान की मौत !

तो फिर होगे 6700 किसान विस्थापित, कुछ कर रहे है आत्मदाह तो बाकी है तैयारी में, मुवावजे और पुर्नवास की जद्दोहजहद में आंदोलन शुरू, कैसे बनेगा संभावित बिन पानी बुंदेलखंड राज्य आत्मनिर्भर, विदेशी कंपनी - सरकारे तय करेगी पानी का मोल, अनसुलझे तथ्यों को ढोती ये करोडो की परियोजनायें, बांध परियोजना में प्रस्तावित है 806.50 करोड रू0 जिसमें की परियोजना विस्तार में 2009-10 की समयावधि तक 24.30 करोड रू0 केन्द्रीय अंशदान में जारी किये जा चुके है तथा 160.315 करोड रू0 2010-11 के लिये अनुदानित राशि रिलीज की जा चुकी है इस परियोजना के प्रभाव क्षेत्र मे शामिल है 59 बडे व अन्य छोटे मजरे मिलाकर कुल 112 गांव जिनमें कि बांदा के 9 , हमीरपुर 29, महोबा 21 और डूब क्षेत्र में आते है महोबा जनपद के कबरई इलाके में बसने वाले 4 गावों के बासिंदे जिनमें कि झिरसहेबा, गंज , अलीपुरा, गुगौरा इस लिंक बांध की कुल लम्बाई है 165.40 कि0मी0 लेकिन उचित मुवावजे को नजरअंदाज करने वाली शासन सरकारो के विरोध मे लामबंद हुये किसान मांग रहे है बतौर विस्थापन , पुर्नवास की कीमत सात लाख रू0 प्रति हेक्टेअर भूमि मगर सरकार ने दी सरकुलर रेट के मुताबिक कहीं पर 2.20 लाख तो कहीं पर 4.5 लाख प्रति हेक्टेअर ।

पलायन और तबाही का मंजर

तो फिर गुजरे 17 सूखे झेल चुके बुंदेलखंड के किसान एक मर्तबा फिर केन्द्र सरकार व राज्य सरकार द्वारा बुदेलखंड क्षेत्र विशेष के लिये सिंचाई के माकूल संसाधन उपलब्ध कराने के लिये बनायी जा रही अर्जुन सहायक बांध परियोजना के चलते विस्थापित होगे, पुर्नवास के लियेजद्दोजहद करेगें फिर चाहे भले ही इसकी कीमत उन्हे आत्मदाह, आंदोलन और जनआक्रोश के द्वारा सडको , खेतो, प्रशासनिक अमलो के सामने विरोध के रूप में प्रस्तुत करनी पडे। बताते चले कि बिन पानी बुदेलखंड में अब तक वर्ष 1887 से लेकर 2009 तक कुल 17 सूखे जिनमें की 2005-06 का भयावह अकाल भी शामिल है के बावजूद यहां के किसानो के लिये सरकार ने न तो उनकी आत्महत्या की पूरी कीमत चुकायी और न ही भूमि अधिग्रहण किये जाने के बाद उन बदहाल किसानो को पूरा मुवावजा दिये जाने का कदम उठाया है। आखिर क्या करें बुंदेलखंड का गरीब किसान जिसके पास न तो वर्ष का बीज उपलब्ध होता है और न ही घरो में भूख से टूटते परिवारो को बचाने के लिये दो जून की रोटी ये बात अलग है कि कहीं पर इस अकाल से उबरने के लिये बुंदेलखंड की वीर महिलाये मुफलिसी और अकाल से निजात पाने के लिये अपने ही गांव में पिता को कर्ज से दबा देखकर आत्महत्या करने की तरफ बढते हुये कदमो को रोकने के लिये दादरे की आखत जैसे तत्कालीन लेकिन वैकल्पिक उपायों का सहारा लेती है।

गौरतलब है कि सूचनाधिकार अधिनियम 2005 के तहत केन्द्रीय जलायोग के निदेशक श्री जोगेन्दर सिंह ने दी गयी सूचनाओं के अनुसार बताया है कि अर्जुन सहायक बांध परियोजना की कुल लागत प्लानिंग कमीशन के अनुसार 806.50 करोड रू0 है जिसके लिये 90 फीसदी केन्द्र सरकार व 10 फीसदी राज्य सरकार का रू0 अनुदान राशि में सम्मिलित किया गया है। परियोजना विस्तार में 2009-10 की समयावधि में 24.30 करोड रू0 व 2010-11 के लिये 160.315 करोड रू0 जारी किये जा चुके है। उन्होने बताया कि इस लिंक को बुदेलखंड क्षेत्र के महोबा जनपद की धसान नदी से जोडकर 38.60 कि0मी0 लम्बी नहर लहचुरा डैम जिसकी क्षमता 73.60 क्यूमिक पानी को रोकने की है से अर्जुन बांध में मिलाया जायेगा तथा 31.30 कि0मी0 लम्बी लिंक नहर अर्जुन बांध से नये कबरई बांध जिसकी क्षमता 62.32 क्यूमिक पानी रोकने की है को शिवहार चंद्रावल बांध से मिलाते हुये जनपद बांदा की केन नहर से जोडा जाना प्रस्तावित है । वर्षा जल संग्रहण के मद्देनजर बरसात मे कबरई डेम 9.23 मी0 से 163.46 मी0 जलस्तर बडने पर 1240 हेक्टेअर मी0 से 13025 हेक्टेअर मी0 तक की भूमि को कृषि के लिये सिंचाई का जल उपलब्ध करायी जाने की परियोजना की डी0पी0आर0 में बात कहीं गयी है। वहीं इस पूरी नहर बांध की कुल ल0 165.40 किमी0 है जिसमें 50 किमी. नये कबरई बांध व 115.40 किमी0 अन्य विस्तारित माइनर की लं0 रखी गयी है।

 

इस परियोजना बांध मे कुल 149, 764 हेक्टेअर भूमि समतली करण के अध्रिग्रहण का प्रस्ताव है जिसमें कि वार्षिक समतलीकरण 59, 485 हेक्टेअर भूमि महोबा क्षेत्र से ली जानी है इन जमीनो के अधिग्रहण को लेकर जहां एक तरफ प्रभावित क्षेत्र के कुल 112 गांव जिनमें की जनपद महोबा से करबई , मरहटी, टोला उत्तर, गोहारी, कैमहा , इमलहाई , सिरसीकलां, कहला, बंहिंगा , सिरसीखुर्द , बधवा , नहदौरा, घंडुवा , तिदुही, खिरूही, नायकपुरवा, अतघार, पचपहरा, खम्हरिया, रूपनगर, अकगेहा, घुटवई , राइलपुर, बेरीखेडा ,सुदामापुरी , उदयपुरा, इमलीखेरा, बनमेथा, इटवा, सुईजना, फतेहपुर, इमलिया डाड़ , दयालपुरा , बगरौन , छिकहरा, बरातपहाड़ी, गंज, गुगौरा एवं जनपद हमीरपुर के खंडेह अकबई, जिनौड़ा, इचैली, गुसियारी, अडाईपुरवा, कपसा, टिकरी बुजुर्ग , भटरी, तिदुआ, चांदीखुर्द , बेहरका, सिजवाही, घटकना, पाखून, लेवा, बेजेमऊ, किसवासी, परहेटा व बांदा के नूरपुर , मोहनपुरवा, उजरेहटा, गोयरामुगली, अछरौड़ , त्रिवेनी, उजरेहटा, सुरौली बुजुर्ग , सुरौली खुर्द , अमरौली के साथ छोटापुरवा जैसे बडे छोटे गांव लिंक क्षेत्र में आते है।
मगर क्या करे उन किसानो का जो बीते 6 माह से इस भूमि अधिग्रहण काला कानून जो के बिट्रिश शासन की देन है से आजिज आकर अधिग्रहण की मार झेलते हुये अपने मुवावजे की मांगे कर रहे है। केन्द्र सरकार के मुताबिक बांध क्षेत्र के लिये ली गयी जमीनो का मुवावजा 2.20 लाख प्रति हेक्टेअर सरकुलर रेट के तहत है लेकिन यह कही पर 4.5 लाख प्रति हेक्टेअर भी दिया गया है जिनमें गंज ,धरौन , गुगौरा, जैसे गांव आते है। कहीं कहीं सरकार की पक्षपातपूर्ण नीति से किसानो में आपसी असंतोष भी उपजा है इसी के चलते ग्राम झिरसहेवा के युवा किसान रामविशाल कुशवाहा ने गुजरे दिवस नायब तहसीलदार सदर एम0 ए0 फारूकी के सामने धरना प्रदर्शन के समय कैरोसीन का तेल डालकर आत्मदाह कर लिया मौके पर मौजूद किसानो ने बताया कि तकरीबन 100 मी0 तक मृतक किसान आग का गोला बनकर नेशनल हाइवे 76 की तरफ दौड पडा लेकिन किसी की भी इतनी जहमत नही हुयी कि वो उसकी जिंदगी को बचा पाता वहीं नायब तहसीलदार इस घटना को देखकर मौके से फरारा हो गये। आज भी इस बांध परियोजना से आहत किसान एकजुट होकर संघर्ष पर उतारू है। हाल कुछ भी हो इन किसान आंदोलन का पर तयशुदा है कि वर्ष के 6 महीनो में पानी को निहारते पत्थर वाली नदियां भला कैसे बांध परियोजना से किसानो के लिये सिंचाई का पानी मुहैया करा पायेगी। आधे अधूरे अध्ययन और प्लानिंग कमीशन में बैठे आला अधिकारियों को न तो देश प्रदेश की भूगौलिक क्षेत्रो का अनुमान होता है और न ही वहां कि परिस्थिति का आंकलन फिर कैसे और क्यों तैयार होती है नदी बांध परियोजनायें जो कि पानी व किसान की मौत का एक मात्र कारण है।

आशीष सागर
प्रवास, बुंदेलखंड



 

Comments

बुन्देलखंड़ के टीकमगढ़ मेँ स्थित सुजानपुरा गढ़ी की पहाड़ियोँ पर हो रहे अवैध उत्खनन के विरोध मेँ "अनिश्चत कालीन भूख हड़ताल"
आयोजक : डाँ. पीयूष दीक्षित,
सचिव, श्रीसिद्धबाबा सुजानपुरागढ़ी लोक कल्यान समिति