(Research) ग्रामीण बुन्देलखण्ड में वैवाहिक सामाजिक रीतियों की अप्रासंगिकता : डॉ. सारदा प्रसाद
(Research) ग्रामीण बुन्देलखण्ड में वैवाहिक सामाजिक रीतियों की अप्रासंगिकता : डॉ. सारदा प्रसाद
बुन्देलखण्ड क्षेत्र जिसे कहते है वो उ.प्. व म्. प्र्. को मिला के बनप हुआ है और एक ऐसा क्षेत्र है जहाँ पर शादी किसी यज्ञ से कम नहीं होती हैप् इस क्षेत्र में कन्यादान सबसे बड़ा दान माना जाता हैप् यहाँ लड़की का जन्म होना लक्ष्मी का घर आना माना जाता है् अगर पहली संतान लड़की हुए तो घर में शुभ समझा जाता है् पर ये भी जाति व्यवस्था का शिकार है् किसी जाति में लड़की का होना सिर झुकाने के बराबर माना जाता है और माँ की अच्छे से देखभाल नहीं होती है् लड़की के पैदा होते ही पूरा परिवार उसकी शादी की चिंता सताने लगती है् उसकी शादी के लिए धन इक्कठा करने में जुट जाते है् कभी कभी ये देखा गया है कि बाप सब बुराईयां छोड़ देता है बेटी के पैदा होते ही और कुछ बाप ऐसे भी मिलेंगे यहाँ जो बेटी पैदा होते ही उन्हें नींद नहीं आती और नशा करने लग जाते है यह सोंच कर कि एक आर्थिक बोझ हो गया् यानि यहाँ लड़की को बोझ भी समझा जाता है् ये बोझ कई तरह का होता है् इनमे से एक है लड़के वालों के सामने घुटने टेकने के बराबरए दहेज़ का दंशए रिश्तों का जालए उल्टा सीधा रिश्तों का जाल ;फसनद्ध् लड़की का रंग रूपए कद और शिक्षाए आदि् वैसे लड़की अगर रुपवती और गुवती हो और अगर बाप धनी हो तो धनवती भी बन जाती है और लड़के वाले ऐसे लड़की वालों को खोजते है् अगर लड़की एकलौती बेटी हो तो उस लड़की का कद लोभी लोग और ऊँचा कर देते हैए और अगर एकलौती संतान हो तो लोभी लड़के वाले तो उस लड़की को धरती की लक्ष्मी ही मान लेते है और फिर क्या रंग क्या रूप श्सब चलता हैश् वाली सोंच में बदल जाता है्
विवाह दो व्यक्तियों का मिलन ही नहीं बल्कि दो परिवारों का मिलन भी होता है् इन दोनों परिवारों के रिस्तेदारए रहन.सहनए खान पान और सुख दुःख में साथ बटाना भी पड़ता है् शादी के बाद रिश्ता स्थाई और सत्य बन जाता है् शादी कभी.कभी एक समझौता भी होता है और कभी.कभी बोझ भी बन जाती है् अगर दोनों पक्ष एक दूसरे के लिए अपनापन समझें और दोनों की ओर से सहानुभूति और सहायता की झलक दिखे तो ऐसी शादियां दोनों घरों को स्वर्ग बना देती है
जहाँ शादियां दो घरों को जोड़ती है वही कुछ बुराईयां भी होती हैए दोनों परिवार में खलभली भी मचा देती है् बुन्देलखण्ड में शादी के लिए लड़का वाला लड़की के घर कई बार आता जाता है् कभी मामा.मामी देखेंगेए कभी बुवा.फूफा देखेंगेए फिर लड़के के जीजा.जीजी देखेंगे और अब तो लड़के के दोस्त कहा पीछे है् जितनी बार जायेंगे लड़की वाले को एक से बढ़कर एक स्वागत करना पड़ता है् अगर किसीकी सेवा अच्छे नहीं हुए तो रिश्ता तो दूर फिर उस लड़की का अपने किसी रिश्तेदारी में भी नहीं होने देंगे् वैसे अगर लड़का ही अपनी मर्जी से लड़की देखकर शादी करे तो रिस्तेदार और पारिवारिक लोग लड़के का जीना दूभर कर देते है् ये एक सामाजिक बुराई है जिससे लड़की वाले को झेलना पड़ता है् हालांकिए लड़की वाला भी लड़का वाला होता है और लड़की वाला भी किसी लड़की का बाप व रिस्तेदार होता है् लेकिन जब अपनी लड़की की शादी करता है तब उसको याद आता है की वो लड़की वाला है् अगर हर लड़की वाला और हर लड़का वाला ये याद रखे की वो भी ये सब करना चाहता है और नहीं करना चाहता तो सायद ये बात सामाजिक बुराई न लगे् पर जब मैं अपनी बहन बेटी की शादी के लिए दहेज़ देता हु तो उस से कहीं ज्यादा अपने लड़के की शादी में लेना चाहता हु् या
जब मैं दहेज़ देता हु तो मुझे दहेज़ बहुत भारी पड़ता है और जब मैं दहेज़ लेता हूँ तो दहेज़ कम लगता है् बहुत से ऐसे किस्से भी देखे जाते है कि लड़का वाला ये भूल जाता है की वो भी किसी लड़की की शादी करेगा या किया था् सामान्यतः हर शादी में चार मह्त्वपूर् रश्में हैं. फलदान या बयाना या छेंकनाए तिलकोस्तवए टिका व द्वारचारए खोरवा देना जो लड़की वाला करता है और दो मुख्य रश्में है . गोद भराई या ओली करना और गहनों का चढ़ावा करना जो लड़की वाला लड़की के यहाँ ही करता है् ये सभी रश्में लेन देन पर ही टिका होता है् हर बार पैसों को ऐसे गिना जाता है जैसे कोई बैंक केशियर लोन दे रहा हो और लड़का वाला कर्ज ले रहा हो.
ये हुई दहेज़ की बात् उस से भी बढ़कर शादी में सामाजिक बुराईयां और भी है . जैसे बरातियों का बन्दुक और आतिशबाजी लानाए बरातियों का स्वागत पैर धुलकरए मंडप के नीचे पयपुजी होनाए कलेवा में दूल्हे का नाराज होनाए दहेज़ के लिए नोकझोक होनाए लड़की की बहन का दूल्हा के जूते चुराना फिर मनमाफिक मांग पूरा नहोने पर लड़की वालों का लड़के वालों पर प्रतिक्रिया करनाए इत्यादि् और अगर शादी में कोई गुस्सा ना हो तो मानो शादी सफल हुए नहीं् गुस्सा होने वालों में दूल्हा.दुल्हन का जीजाए फूफा और मामा होते है् कुछ वैवाहिक सामाजिक रीतियां जो कुरीतियों बन गयी है कि व्याख्या नीचे करता हूँ.
बारात में बन्दूक और आतिशबाजी का खतरनाक खेल: यहाँ लड़का वाला ये दिखाने की कोशिश करता है मैं कितना पैसों से और हथियारों से शक्तिशाली हूँ् अक्सर सुना जाता है कुछ लोगों की मृत्यु शादी की फायरिंग से हो गयी् आतिशबाजी का खेल तो और खतरनाक दीखता है जो कि ध्वनि प्रदुष और वायु प्रदुष दोनों बढ़ाता है् इसका ख्याल नहीं अंजान लोगों को और न ही किसी पर्यावर विद्वानों को होता हैण्क्या ये रीति कुरीति नहीं हैध् क्या अब इसकी जरुरत बुंदेलखंड के लोगों को है जहाँ शिक्षा का स्तर और महिलायों और बच्चों का स्वास्थ्य ठीक न हो और खाने को तरश जाते होध् और सबसे बड़ी विडंबना यह कि दोनों पछ के लोग कर्ज भी लेकर ये दिखावा करते है (चित्र.1)
खर्च और कर्ज का खेल: ये जो खर्च और कर्ज का रिश्ता है बहुत ही पेचीदा बन जाता है उन गरीबों के लिए जो ये सब नहीं कर सकते् कभी.कभी दोनों पछ इसलिए मायुश हो जाते है क्योंकि उन्होंने किसी पडोसी के लड़का या लड़की के बराबर खर्च नहीं कर पाए और कुछ लोग ताना मारते है कि मैंने तो पानी की तरह पैसा बहाया अपनी लड़की या अपने लड़के की शादी में शादी में जरुरत से ज्यादा खर्च कहाँ तक कारगर है और ये किनके लिए है् सोचने समझने की बात और इन सब परम्पराओं का हर साल बढ़ता ही नजर आता है.
पैर धोकर बरातियों का स्वागत करने की परम्परा: ये स्वागत लड़की के यहां पहुंचने पर बरातियों का किया जाता है् समय परिवर्तन के अनुसार अब ये सिर्फ दूल्हे के सबसे करीबी ५ रिस्तेदारों को ही धोना पड़ता है् ये काम लड़की का बाप या भाई करता है ;चित्र.2द्धण् इस कुरीति को देखकर ऐसा प्रतीत होता है कि लड़की होना कितना बड़ा बोझ बन जाता है और शर्म लगता है् ये बात भी नहीं पचती है की लड़का वाला जिसको भेजता है पैर धुलाने के लिए वो किस चरित्र का इंसान है् कही कहीं ये देखने को मिला की पैर धुलाने वाला शराब पी रखी होती है उसको पैर धुलाने में अच्छा लगता है और बहुत सा समय एक आदमी पर लग जाता है् वैसे तो ये एक सामाजिक बुराई है पर फिर भी ये सामाजिक परंपरा को लागू रखना चाहते हो तो लड़की वाले का भी ख्याल रखोए और समझो कि हम भी किसी लड़की का बाप व रिस्तेदार हैं् एक परिवार इस कुरीति को छोड़ेगा तो दूसरे भी उसको अपनाएंगे् और धीरे.धीरे सब ख़त्म हो जायेगा् यहाँ पर लिंग भेद स्पष्ट दिखता है और इससे लड़की भी जब ससुराल जाती है तो उसको बहुत सुनना व देखना पड़ता है् अगर यही स्वागत फूल मालाओं और चन्दन व हल्दी के ठीके से किया जाए तो शायद रीति सुखदायी और सम्मानीय व बराबरी का लगे् अगर इतिहास को देखा जाये तो कही मिलता ही होगा क्यों पैर धुलने की प्रथा चली् ये प्रथा उस समय चली होगी जब लोग पैदल व घोड़े और बैल गाडी से बारात लेके आते होंगे् पैर धुलने से थकान दूर होती हैए पैदल बाराती व उनके साथियों की हालत ठीक नहीं होती होगी् जैसे बाल विवाह प्रथा मुगलों और अंग्रेजों से सुन्दर लड़कियों को बचाने के लिए चलायी गयी होगी् लेकिन अब समय के साथ इस प्रथा को बदल देना चाहिएए क्योंकि ये न तो वैज्ञानिक वैध है और न ही सामाजिक प्रासंगिक है.
दूल्हा दुल्हन का पैर पूजना (पयपुजी): इनमे सबसे ज्यादा सामाजिक कुरीतियां जो लगती है वो है पैर धुलना और दूल्हा.दुल्हन का पैर पूजना मंडप के नीचे् ये सिर्फ कुछ भाग में ही होता है उण्प्र् व मण्प्र् के इस क्षेत्र में् यहाँ ये समझा जाता है कि शादी के दिन दूल्हा पर राम की छाया उतर आती है और दुल्हन पर सीता कीए इसलिए पैर पूजन उचित मानते है् ये सिर्फ हिन्दू परंपरा के अनुसार शादियों पर लागू है (चित्र.3) अगर ऐसा है तो हिन्दुयों की हर शादी पर ऐसा ही होना चाहिएए और हर जगह होनी चाहिए जो कि पूर्वी उत्तर प्रदेश में नहीं होता है् ओडिशाए बिहारए बंगाल में भी नहीं होता तो सिर्फ उण्प्र् व मण्प्र् के बुन्देलखण्ड क्षेत्र में ही क्यों् ये मुझे सामाजिक कुरीति लगती है जो लड़की वालों को नीचा दिखाने के लिए कुछ स्वार्थी और असमाजिक व्यक्ति ने चलायी होगी् इसमें बुजुर्ग महिला व पुरुष दूल्हा दुल्हन कि पूजा करते है पैर छूकर् ये कौन सा सामाजिक अच्छाई है और कौन सी संस्कृति है जहाँ बुजुर्गो को भी अपने से छोटों के पैर छूने होते है् अगर ये परंपरा है तो किसके लिए हैघ् किसलिए हैघ् क्यों हैघ् कहाँ कहाँ हैघ् ये भी हमको देखना चाहिए् अगर पैर पूजना एक परंपरा है तो सिर्फ कुछ लोगों तक ही सिमित रखा जाये् वैसे इसका कोई औचित्य नहीं है समाज में शिवाय लड़की वाले को नीचा दिखाने के् बुजुर्ग जो चाहे जिस उम्र का हो वो दूल्हे के पैर पूजता है सिर्फ इसलिए की लड़की का दादा.दादीए बाबा.बाबीए चाचा.चचीए मामा.मामी होते है् इनको सिर्फ झुकना पड़ता है सिर्फ लड़की वाले होने से् पैर पूजने का एक और बुरा प्रभाव पड़ता है लड़की और लड़का का सम्बन्ध खोजने में् इस क्षेत्र के लोग इस बात का ध्यान रखते है कि कौन किसका पैर पूजा हुआ है और अगर लड़का वाला किसी लड़की वाले के किसी भी रिस्तेदार का पैर पूजा हुआ होगा वहाँ अपनी लड़की नहीं देगा और न ही वहाँ से लड़की लेगा .
पयपुजी का आर्थिक सम्बन्ध भी होता है् हर लड़की वाला जो पैर पूजता है उसको कुछ रुपयेए गहनेए कपडेए मिठाई व बर्तनए इत्यादि देना पड़ता है् ये सब एक तरह का दहेज़ होता है जो सिर्फ लड़का वाला ही ले जा सकता है् यहाँ ये समझना होगा की पयपुजी दहेज़ की एक सीढ़ी है जो किसी भी तरीके से जितना ज्यादा ले सको जीस रूप में ले सको ले लोए और लड़की वाला इसे रीति समझकर स्वीकार करता रहता है और देता रहता है् अगर आर्थिक पहलु से देखे तो लड़की वाले का घर खाली हो सकता है और कर्ज में डूब सकता है पर लड़का वाले का घर भरता है और फिर भी उसको दहेज़ कम लगता है् शादी में एक पछ आर्थिक मजबूती को प्राप्त करता है और दूसरी तरफ एक घर आर्थिक बदहाली की तरफ चला जाता है् इसलिए हम पयपुजी को रीति नहीं बल्कि दहेज़ को लेने की कुरीति व चालाकी जानना चाहिए.
ये तो शादी के पहले और शादी होने तक का सामाजिक चक्र है् शादी के बाद लड़की वाला कितना दंश झेलता है जैसे बेटी की पहले औलाद की देखरेख लड़की वाला करता है और फिर उसके बाद कुछ उपहार और कुछ नेंग भी भेजना पड़ता हैए जो सामाजिक तौर पर लड़की वाले को ही देना होता है् अगर ऐसा नहीं किया तो ससुराल वाले लड़कीध् बहु का जीना दूभर कर देते है् पर्दा प्रथा कोई कम बुराई नहीं है ग्रामी बुन्देलखण्ड में् यह एक हास्यपद और पागलपन लगता है और ऐसी बकवास और बे आधारहीन रीति है जिसका कोई मतलब नहीं बनता है् सोचो जिस लड़की को कई लोग मिलकर देखे होए बात चीत किये होए उसको शिर से लेकर पैर तक देखे होंए कि आँख कैसी हैए नाक कैसी हैए चेहरा गोल व लम्बा हैए होंठ कैसे हैंए बाल घुंघराले है या नहींए पैर सीधे पड़ते है कि नहींए हाथ व पैर कि उँगलियाँ कैसी हैं यहाँ तक देख कर शादी करते है फिर वही लड़की शादी के बाद उन्ही लोगों को मुंह क्यों नहीं दिखा सकती् ये तो नियत में खोट दिखती है् बेटी और बहु में क्या अंतर है और ये प्रथा किसलिए चली और कब चली थीए और इसका प्रभाव क्या पड़ता है् ये तो बहु बेटियों को मुगलोंए अंग्रेजों और गुंडों से बचने कि प्रथा ही रही होगी जो आज भी चल रही है् फिर ग्रामी महिलायों पर ही क्योंए अनपढ़ और गरीबों कि महिलायों को ही क्योंघ् ये बुन्देलखण्ड में बहुत ही प्रचलित है यहाँ तक कि लड़कीध् बहन पति के सामने अपने बड़े भाई से पर्दा करटीध्घूँघट करती है् इस प्रथा का कोई औचित्य नहीं है समाज में और न ही प्रासंगिक है् कुछ बिना शिर पैर की रीतियों को बंद होना चाहिएए और ऐसा प्रथा चलना चाहिए जिससे दोनों पछों का बराबरी का सम्मान हो् विवाहिता महिलायों को ये अधिकार और स्वतंत्रता होना चाहिए की क्या पहने और क्या नहीं.
खोरवा शौंपाना: खोरवा शौंपाना शादी की अंतिम दहेज़ की रेशम होती है और इसके बाद ये घोषा की जाती है की शादी में पूरा कितना दहेज़ मिला यानी शादी कितने में हुए है् इसी समय हर बारातियों को कुछ धन देके विदाई की जाती है् और लड़की वाला सभी बारातियों से अपनी गलतियों की माफ़ी मांगता है चाहे गलती हुए हो या नहीं् ठीक है ये अपना सामाजिक कर्तब्य है की अपने आये हुए मेहमानों की सेवा और सत्कार करना पर जजमान को भी सम्मान देना मेहमानों का कर्तब्य है.
निष्कर्ष: पैर पूजना और पैर धुलना एक वैवाहिक सामाजिक बुराई है और इसको शिक्षित समाज में सामाजिक रीतिरिवाज से चलाना होगा जिससे कि ये सामाजिक रीती एक कुरीति न बन जाये् ये कुरीति हर जगह नहीं है पर बुंदेलखंड के सभी जिलों में सामान्यतः पाया जाता है् एक ऐसा सामाजिक तंत्र बनाना चाहिए जिससे लड़की वाला को रिस्ते में नीचा नहीं देखना पड़ेगा और लड़का वाला को इतना भी ऊँचा नहीं उठाना चाहिए् इन्ही सामाजिक कुरीतियों की वजह से बहुत से रिस्ते बनते बिगड़ते है् लड़की व लड़का का पिता जी समधी कहलाते हैऔर समधी का मतलब होता है ;सम त्रबराबरीद्ध का धार करने वाले वो चाहे धन दौलत से होए सामाजिक सम्मान हो या इज्जत में बराबरी् तो फिर लड़की के पिता अपने को छोटा क्यों समझे.
इनका कुछ सामाजिक सरोकार हो सकता है पर आज इस रीति का कोई भी औचित्य दिखता नहीं है न ही सामाजिक नजरिये से और न ही आर्थिक और शैक्षिणिक नजरिये से् शिक्षित समाज में इसका कोई भी पहलु सकारात्मक नहीं दीखता है् और भी सामाजिक विज्ञानं के ज्ञाता होंगे जो अपने नजरिये से इसको अपने तरीके से व्याख्या करेंगे् मेरे हिसाब से इस कुरीति को शादी से हटा देना ही अच्छा होगा् जिस तरह जीवन में लड़का लड़की दो पहिए की तरह चलते है उसी तरह समाज में लड़की वाला और लड़का वाला को एक दूसरे की मान सम्मान का ध्यान देना चाहिए ताकि सिविल सोसाइटी की स्थापना की जा सके् ये मेरा अपना नजरिया है सायद किसीको पसंद हो न हो पर मुझे पसंद नहीं है् और मैं इसकी शुरुआत अपनी शादी से करूँगा् एक तरफ लड़की घर की लक्ष्मी है और दूसरी तरफ दहेज़ का दंश लड़की को व लड़की वालों को मानसिक और आर्थिक तनाव देता है जो न ही समाज और न ही सामाजिक प्रक्रिया के लिए अच्छा नहीं है और न ही होगा.
शोधार्थी:
डॉ. सारदा प्रसाद
क्षेत्रीय विकास अध्ययन केंद्र
सामाजिक विज्ञान संस्थान
जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालयए नई दिल्ली .67